HOW TO BECOME RICH-आमिर बनने के लिए


आमिर बनने के लिए How To Become Rich


                                       वैसे तो आमिर बनना हर किसी का सपना होता हैं। हर कोई चाहता हैं की हमारा पूरा जीवन आरामसे जाये लेकिन अगर हमें आमिर बनना हैं तो पहले मेहनत करनी पड़ेंगी। तभी उस मेहनत का फल मीठा मिलेंगा।
हमें यह याद रखना चाहिए की आमिर बनने के लिए जिस रास्ते पर चलना पड़ता है, वह फूलो से भरा नही होंगा। बल्कि यह आपकी लगन, जीद और आपकी मेहनत का फल होंगा। इसीलिए जीवन में समृद्ध बनने के लिए हमें ख़ुद को उस रास्ते पर ले जाना होंगा जो हमें आर्थिक रूप से मजबूत बनाए।
इसीलिए यदि आप अमीर बनना चाहते हो, तो आपको केवल दो चीजो की ही जरुरत होंगी – दृढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति।
1. खुद में निवेश करे –
अमीर बनने के लिए यदि कोई कुछ कर सकता है तो वो हम हैं। सबसे पहले तो हमें खुद में निवेश करना चाहिए। यानि अपनी योग्यताओ और कौशल को विकसित करने पर हमें सबसे पहले निवेश करना चाहिए।
हमें अपने क्षेत्र के उन लोगो से मिलते रहना चाहिए, जो हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता कर सकते है। आप जितना अपने क्षेत्र के बारेमें जितना ज्यादा ज्ञान रखोंगे , उतनी ही ज्यादा संभावनाए आपके अमीर होने की बढ़ जाएँगी।
2. व्यवसाय की शुरुवात करे –
यदि आपको कोई काम करना पसंद है, तो उसे अपना व्यवसाय बनाएं और उसके प्रति कड़ी महेनत कीजिये और उसे धीरे-धीरे बढायें, लेकिन आप जो कर रहे हो उसमे आपकी रूचि होना बहुत जरुरी है।
उस काम के प्रति आपकी जीद और लगन ही आपको आमिर बना सकती हैं।
3. बजट बनाकर –
हम में से बहुत से लोगो का जन्म मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ है। हमें बचपन से यह सिखाया है की पैसे आसानी से नही कमाए जाते और इसीलिए खर्चो पर नियंत्रण पाने के लिए हम बजट बनाते है।
इसी की सहायता से हम कम खर्च कर ज्यादातर पैसो को निवेश करने लगते है। मध्यम परिवार में हर माह खर्चे की सीमा तय की जाती है और उस आधार पर ही खर्चा किया जाता है। हमें हमेशा बेतुकी चीजो पर खर्च करने से बचना चाहिए।
पृथ्वी पर रहने वाले हर इंसान के लिए धन बहुत जरुरी है। लेकिन हमेशा ध्यान रखे की सफलता का कोई शॉर्टकट नही होता। पूर्वानुमान लगाने के लिए किस्मत, दृढ़ संकल्प और क्षमता का होना बहुत जरुरी है।
अवसर हमेशा आपके रास्ते में आयेंगे लेकिन यदि आप उन्हें अपनाओगे नही, तो कोई आपकी सहायता नही कर सकता। इसीलिए सबसे पहले खुद में निवेश कर अच्छे मार्ग पर चलने की ही कोशिश करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top